About Us

निदेशक मंडल

डॉ. अजय कुमार सूद
उप प्रबंध निदेशक
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, मुंबई

डॉ. अजय कुमार सूद नाबार्ड के उप प्रबंध निदेशक के रूप में प्रभार ग्रहण करने के पूर्व हिमाचल प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय, शिमला के मुख्य महाप्रबंधक थे. हिमाचल प्रदेश में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अन्य महत्त्वपूर्ण कार्यों के साथ-साथ, ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास निधि, सूक्ष्म सिंचाई निधि, भांडागार आधारभूत संरचना निधि और अन्य निधियों के माध्यम से ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास, ग्रामीण सहकारी बैंकों के सुदृढीकरण, पैक्स के कंप्यूटरीकरण और उनके बहु-सेवा केंद्रों में रूपांतरण पर ध्यान केंद्रित किया.

डॉ. सूद को जम्मू और कश्मीर क्षेत्रीय कार्यालय, जम्मू के प्रमुख के रूप में काम करने का अनुभव भी है. उन्हें नाबार्ड के प्रधान कार्यालय, मुंबई के कॉर्पोरेट आयोजना विभाग और राजस्थान क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर तथा पंजाब और हरियाणा क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ में विभिन्न पदों पर काम करने का व्यापक अनुभव भी रहा है. नाबार्ड में कार्यग्रहण करने के पूर्व डॉ. सूद ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) में वैज्ञानिक के रूप में भी सेवा दी है.

वे चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर से कृषि स्नातक हैं और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नई दिल्ली से कृषि अर्थशास्त्र में पीएचडी उपाधि-धारक हैं.