Circulars

Enhanced CAMELSC पर्यवेक्षी रेटिंग मॉडल पर मार्गदर्शी नोट

02 जून 2023

बाह्य परिपत्र सं. 106 / डॉस- 28 / 2023

स.सं राबैं. प्रका. डॉस. पॉल / 642 / जे-1 / 2023-24

अध्यक्ष
सभी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

महोदया/महोदय

Enhanced CAMELSC पर्यवेक्षी रेटिंग मॉडल पर मार्गदर्शी नोट

जैसा कि आपको विदित है, पर्यवेक्षण, उद्योग प्रथाओं के मौजूदा दृष्टिकोण की जांच करने और जोखिम आधारित पर्यवेक्षण के लिए आगे बढ़ने के उपायों का सुझाव देने के लिए नाबार्ड द्वारा गठित जोखिम आधारित पर्यवेक्षण पर एक कार्य समूह (डब्ल्यू.जी-आरबीएस) ने अनुशंसा की कि नाबार्ड और पर्यवेक्षी संस्थाओं के सामने आने वाली बाधाओं के कारण जोखिम आधारित पर्यवेक्षण (आरबीएस) में माइग्रेट करने से पहले 'Enhanced CAMELSC' का अंतरिम दृष्टिकोण अपनाया जाए.

2. Enhanced CAMELSC के कार्यान्वयन की स्थिति और प्रगति से नाबार्ड के निदेशक मंडल को नियमित आधार पर अवगत कराया जा रहा है। पर्यवेक्षण बोर्ड की 89 वीं बैठक में, 01 अप्रैल 2023 से एक अलग दृष्टिकोण के आधार पर बैंकों के एक सेट के लिए Enhanced CAMELSC दृष्टिकोण को लागू करने के लिए अनुमोदित किया गया था। Enhanced CAMELSC आधारित पर्यवेक्षण पर बैंकों की रेटिंग के लिए Enhanced CAMELSC आधारित पर्यवेक्षी रेटिंग मॉडल विकसित किया गया है। बैंकिंग उद्योग में जोखिम प्रोफाइल के बदलते परिदृश्य के अनुरूप, Enhanced CAMELSC आधारित पर्यवेक्षी रेटिंग पर्यवेक्षित संस्थाओं के श्रेष्ठ मूल्यांकन के लिए एक दूरदर्शी, जोखिम उन्मुख और डेटा संचालित दृष्टिकोण प्रदान करती है. Enhanced CAMELSC मॉडल पर्याप्त अतिरिक्त मात्रात्मक और गुणात्मक मापदंडों की शुरूआत के साथ-साथ पर्यवेक्षी संस्थाओं के लिए अतिरिक्त जोखिम और नियंत्रण कारकों को शामिल करके मौजूदा रिपोर्टिंग फ्रेमवर्क की प्रभावन क्षमता को बढ़ाता है.

3. इस संबंध में, पर्यवेक्षी रेटिंग पर आधारित Enhanced CAMELSC पर विस्तृत मार्गदर्शी नोट तैयार किए गए हैं और ये बैंकों के लिए एक उपयोगी संदर्भ दस्तावेज के रूप में साबित होंगे. मार्गदर्शी नोट को सूचनाप्रद और शिक्षाप्रद बनाने के प्रयास किए गए हैं. इसके अलावा, वे Enhanced CAMELSC दृष्टिकोण के तहत विभिन्न मापदंडों की त्वरित समझ और जोखिम प्रबंधन के दृष्टिकोण से उनकी प्रासंगिकता भी प्रदान करते हैं.

4. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि Enhanced CAMELSC में माइग्रेशन के लिए आवश्यक कदम उठाएं, अर्थात आवश्यक डेटा बिंदुओं की पहचान करें, मात्रात्मक और गुणात्मक डेटा के संकलन को सक्षम करने के लिए पर्याप्त सिस्टम / प्रक्रियाएं / सूचना प्रणाली स्थापित करें और Enhanced CAMELSC पर्यवेक्षी मॉडल के आधार पर निरीक्षण के लिए बैंक का दौरा करते समय निरीक्षण अधिकारियों को उपलब्ध कराएं।

5. चूँकि Enhanced CAMELSC मॉडल डेटा-संचालित / सूचना गहन है, इसलिए हम बोर्ड और शीर्ष प्रबंधन से अनुरोध करते हैं कि वे अपना ध्यान दें और एक कुशल आंतरिक प्रणाली स्थापित करें।

6. आरआरबी के लिए Enhanced CAMELSC पर मार्गदर्शन नोट डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे दिया गया है:
Guidance-Notes-for-Enhanced-CAMELSC-for-RRBs

7. कृपया इस परिपत्र की प्राप्ति सूचना हमारे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को दें.

भवदीय

ह/-
(के एस रघुपति)
मुख्य महाप्रबंधक

संलग्नक: यथोक्त