सूचना का अधिकार

आर्थिक विश्लेषण और अनसुंधान विभाग

सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4 (1) (ख) के अंतर्गत प्रकाशन के लिए अपेक्षित सूचना

क्र.सं. विवरण सूचना
(i) विभाग के संगठन, कृत्यों और कर्तव्यों के अलग-अलग विवरण आर्थिक विश्लेषण और अनुसन्धान विभाग
नाबार्ड, प्रधान कार्यालय, मुंबई
मुंबई 400 051
टेली: 022 – 26523617
फैक्स: 022 – 26530086
ई-मेल: dear@nabard.org
कृत्य और कर्त्तव्य:
  • नाबार्ड की रुचि के विषयों पर आतंरिक अध्ययनों के संचालन के लिए वार्षिक अनुसन्धान योजना तैयार करना. बैंकिंग, कृषि और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में तकनीकी-आर्थिक अनुसन्धान परियोजनाओं/ अध्ययनों/ कार्य अनुसंधानों/ सर्वेक्षणों को सहयोग देना.
  • जब भी आवश्यक हो, प्रबंध तंत्र को नीतिगत जानकारी उपलब्ध कराना.
  • अनुसन्धान संस्थाओं/ एजेंसियों/ विश्वविद्यालयों द्वारा संचालित सेमिनारों और अध्ययनों के प्रायोजन के माध्यम से अनुसन्धान और विकास का संवर्धन करना.
  • भारत सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक आदि द्वारा स्थापित समितियों, विशेषज्ञ/ कार्य समूहों के साथ जुड़ना.
  • प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों/ संस्थानों में पीठ इकाई (चेयर यूनिट) स्थापित करना.
  • सामयिक पत्र/ विशिष्ट निबंध/ कार्य पत्र प्रकाशित करना.
  • स्नातकोत्तर/ पीएच.डी. के छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए संस्थानों में योजनाएँ चलाना और छात्र इंटर्नशिप योजना में सहयोग करना.
(ii) विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियाँ और कर्त्तव्य
  • कर्तव्यों और शक्तियों का निष्पादन नाबार्ड स्टाफ नियमावली, 1982 के अनुसार.
  • निधियों से सम्बंधित वित्तीय मंजूरियाँ अनुसंधान और विकास निधि के अंतर्गत किए गए “शक्तियों के प्रत्यायोजन” में निहित मानकों और अनुदेशों के आधार पर.
  • प्रशासनिक व्यय के अंर्गत मंजूरियाँ नाबार्ड व्यय नियमावली, 2019 में निर्धारित अनुदेशों के अनुसार.
(iii) विभाग में विनिश्चय करने की प्रक्रिया में पालन की जाने वाली प्रक्रिया जिसमें पर्यवेक्षण और उत्तरदायित्व के माध्यम सम्मिलित हैं. विभाग के कार्यों के निष्पादन के लिए सामूहिक पद्धति के साथ पदानुक्रम आधारित निर्णयन प्रक्रिया अपनाई जाती है.
(iv) अपने कृत्यों के निर्वहन के लिए विभाग द्वारा स्थापित मानदंड विद्यमान नीतिगत दिशानिर्देशों, परिपत्रों, मैनुअलों आदि के माध्यम से कर्तव्यों के निर्वहन के मानदंड निर्धारित किए गए हैं.
(v) विभाग द्वारा या विभाग के नियंत्रणाधीन धारित या विभाग के कर्मचारियों द्वारा अपने कृत्यों के निर्वहन के लिए प्रयोग किए गए नियम, विनियम, अनुदेश, निर्देशिका और अभिलेख प्रकरणों/ प्रस्तावों के निपटान के लिए अनुसन्धान और विकास से सम्बंधित विद्यमान परिपत्रों/ दिशानिर्देशों को संदर्भित किया जाता है. बैंक के इंट्रानेट के माध्यम से स्टाफ की इन तक पहुँच है. अनुसन्धान और विकास से सम्बंधित दिशानिर्देशों को बैंक की वेबसाइट पर सार्वजनिक डोमेन में रखा गया है.
इन दिशानिर्देशों को आवधिक रूप से अद्यतन किया जाता है.
(vi) विभाग द्वारा या विभाग के नियंत्रणाधीन धारित दस्तावेजों के प्रवर्गों का विवरण प्रकरण-विशिष्ट दस्तावेजों को सम्बंधित इकाई/ प्रभाग में, विभाग के नियंत्रणाधीन रखा जाता है.
(vii) ऐसी व्यवस्थाओं के अलग-अलग विवरण जो विभाग की नीति की संरचना या उसके कार्यान्वयन के संदर्भ में जनता के सदस्यों से परामर्श या उनके द्वारा अभ्यावेदन के लिए विद्यमान हैं. प्रतिष्ठित शैक्षणिक/ अनुसन्धान संस्थाओं के साथ मिलकर और नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ नेटवर्किंग के माध्यम से.
(viii) ऐसे बोर्डों, परिषदों, समितियों या अन्य निकायों के, जिनमें दो या अधिक व्यक्ति हैं, जिनका विभाग के भागरूप में या इस विषय में सलाह देने के प्रयोजन के लिए गठन किया गया है, और इस विषय में, कि क्या उन बोर्डों, परिषदों, समितियों या अन्य निकायों की बैठकें जनता के लिए खुली होंगी या ऐसी बैठकों के कार्यवृत्त तक जनता की पहुँच होगी, विवरण लागू नहीं
(ix) विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका
(x) विभाग के प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, जिसके अंतर्गत प्रतिकर की प्रणाली भी है जो उसके विनियमों में यथा-उपबंधित हो. यहाँ क्लिक करें
(xi) सभी योजनाओं, प्रस्तावित व्ययों और किए गए संवितरणों पर रिपोर्टों के अलग-अलग विवरण उपदर्शित करते हुए विभाग के प्रत्येक अभिकरण (एजेंसी) को आबंटित बजट निदेशक बोर्ड के अनुमोदन के अनुसार आर्थिक विश्लेषण और अनुसन्धान विभाग, प्रधान कार्यालय को अनुसन्धान और विकास निधि के लिए अनुमानित वार्षिक बजट आबंटित किया जाता है. अधिकांश परियोजनाओं के लिए बजट का व्यवस्थापन प्रधान कार्यालय द्वारा और सेमिनारों तथा छात्र इंटर्नशिप के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा किया जाता है.
(xii) सहायिकी (सब्सिडी) कार्यक्रमों के निष्पादन की रीति जिसमें आबंटित राशि और कार्यक्रमों के लाभार्थियों के ब्यौरे सम्मिलित हैं. लागू नहीं
(xiii) विभाग द्वारा अनुदत्त रियायतों, अनुज्ञापत्रों (परमिटों) या प्राधिकारों के प्राप्तिकर्ताओं के अलग-अलग विवरण लागू नहीं
(xiv) किसी इलेक्ट्रोनिक रूप में सूचना के संबंध में ब्यौरे जो विभाग को उपलब्ध या विभाग द्वारा धारित हों. वर्तमान में वार्षिक रिपोर्ट, आतंरिक अध्ययन, अनुसन्धान और विकास निधि और फ़ॉर्मेट जैसी सूचनाएँ हमारी वेबसाइट पर इलेक्ट्रोनिक रूप में उपलब्ध हैं.
(xv) सूचना अभिप्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं के अलग-अलग विवरण जिनमें किसी पुस्तकालय या वाचन कक्ष के, यदि लोक उपयोग के लिए अनुरक्षित हैं तो, कार्यकरण घंटे सम्मिलित हैं. वार्षिक रिपोर्ट, सामयिक पत्र, आतंरिक अध्ययनों आदि को सार्वजानिक डोमेन में हमारी वेबसाइट www.nabard.org पर व्यापक रूप से प्रसारित किया जाता है.
(xvi) लोक (जन) सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य अलग-अलग विवरण निम्नलिखित लिंक पर उपलब्ध
सूचना का अधिकार
(xvii) ऐसी अन्य विहित सूचना
(प्रत्येक वर्ष इन सूचनाओं को अद्यतन किया जाए.)
लागू नहीं

सूचना का अधिकार